राजनीति के सागर में उठती मोदी लहर कर रही देश का विकास

राजनीति के सागर में उठी एक लहर जिसने किसी को नुकसान नहीं पहुँचाया बल्कि नई -नई योजनाओं के मोती देकर जन मानस का कल्याण किया। जब-जब मोदी लहर उठी तब-तब विकास का एक नया मोती लाई। फिर चाहे यह मोती अटल पेंशन योजना का हो या प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना का।

यह वही अटल पेंशन योजना है जिसे प्रधानमंत्री जन धन योजना की सफलता से उत्‍साहित देश की युवा पीढ़ी को ध्‍यान में रखकर तैयार किया। मुझे आज भी याद है जब मा. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फरवरी 2015 के बजट भाषण में कहा था, ‘दुखद है कि जब हमारी युवा पीढ़ी बूढ़ी होगी उसके पास भी कोई पेंशन नहीं होगी.’ यह योजना इसी कमी को दूर करने के लक्ष्‍य के साथ शुरू की गई। इससे ये सुनिश्चित होगा कि किसी भी भारतीय नागरिक को बीमारी, दुर्घटना या वृद्धावस्था में अभाव की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन फायदों के दायरे में लाना इस बात को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय पेंशन योजना के तौर पर अटल पेंशन योजना एक जून 2015 से प्रभावी हो गई। इससे लोगों को हर महीने न्यूनतम भागीदारी के साथ सामाजिक सुरक्षा का लाभ उठाने की अनुमति मिलेगी।

अटल पेंशन योजना के पहले  9 मई 2015  को  प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के दो और सुनहरे मोती सभी के सामने आए

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में18 से 70 साल की उम्र के नागरिक की दुर्घटनावश मृत्‍यु या पूर्ण विकलांगता की स्‍थि‍ति में 2 लाख का कवर दिया जाता है और आंशि‍क विकलांगता की स्‍थि‍ति में 1 लाख का बीमा कवर है।

जब मोदी लहर उठ रही है, विकास का सूरज सातवे असमान पर चढ़ चुका है खुशियों की बारिश हो रही है ऐसे में जायज है इंद्रधनुष का दिखना।

इंद्रधनुष को प्रधानमंत्री जी का अटल जी जन्मदिन और क्रिसमस डे पर बच्चों को बहुत सुन्दर उपहार है। इस योजना का उद्देश्‍य बच्‍चों में रोग-प्रतिरक्षण की प्रक्रिया को तेज गति देना है.इसमें 2020 तक बच्‍चों को सात बीमारियों- डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हेपेटाइटिस बी से लड़ने के लिए वैक्‍सनेशन की व्‍यवस्‍था की गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने लॉन्‍च किया।

माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी और उनके नेतृत्व से आज भारत में जो विकास का कमल खिला है यदि उसके बारे में कुछ कहना जाऊं तो सूरज को दिया दिखाने जैसा होगा। आइए आज हम इस नमो दिवस पर संकल्प लें कि इस मोदी लहर से आ रहे सभी को भरपूर सदुपयोग कर देश को आगे बढाए।

    – अजय विश्नोई

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *